Current Affairs for UPSC in Hindi 1 September 2020

GK Quiz & Current Affairs for UPSC in Hindi की इस पोस्ट में हम देश व विदेश से जुड़े हुए आज की तारीख 1 सितम्बर 2020 के करेंट अफेयर्स (Current Affairs Questions PDF Download in Hindi) के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु प्रकाशित कर रहें हैं।

पिछली प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स की उपयोगिता को देखते हुये तथा परीक्षाओं में आये हुए करेंट अफेयर्स के प्रश्नों के आधार को देखते हुए इस पोस्ट में दिये गये सभी बिंदु प्रत्येक परीक्षा जैसे कि SSC, UPSC, RRB, BANK(PO, Clerk), All State Exam/ One Day Exam की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण हैं।

Prefer to read in English Click Here.

 

GK Quiz & Current Affairs in Hindi 1 September 2020

 

1. केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल तथा वियतनाम के उद्योग और व्यापार मंत्री श्री त्रान तुआन अन्ह ने 29 अगस्त, 2020 को वर्चुअल रूप में आयोजित 17वें आसियान-भारत आर्थिक मंत्रियों के परामर्श बैठक की सह-अध्यक्षता की। बैठक में सभी 10 आसियान देशों – ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के व्यापार मंत्रियों ने भाग लिया। मंत्रियों ने महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सामाजिक कार्यों हेतु अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और डब्ल्यूटीओ के नियमों के अनुपालन के तहत क्षेत्र में विशेष रूप से आवश्यक वस्तुओं और दवाओं के प्रवाह के लिए आर्थिक और वित्तीय स्थिरता तथा आपूर्ति श्रृंखला कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने का संकल्प लिया। मंत्रियों की चर्चा आसियान भारत वस्तु व्यापार समझौता (एआईटीआईजीए) की समीक्षा पर केंद्रित रही। मंत्रियों ने दोनों पक्षों के बीच बढ़ते व्यापार संबंधों और मज़बूत होते आर्थिक संबंधों की सराहना की। मंत्रियों के समक्ष आसियान भारत व्यापार परिषद (एआईबीसी) की रिपोर्ट रखी गई।

2. कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बी. एस. येदियुरप्पा और रेल राज्यमंत्री श्री सुरेश सी. अंगडी ने दक्षिण पश्चिम रेलवे के नेलमंगला (बेंगलुरु के पास) से बेल (सोलापुर के पास) तक पहली बार रोल ऑन रोल ऑफ़ (आरओआरओ यानी रो-रो) सेवा को हरी झंडी दिखाई। बेंगलुरु और सोलापुर के बीच हजारों ट्रक आते-जाते रहते हैं। रो-रो सेवा के साथ यात्रा का समय केवल 17 घंटे होगा। रोल ऑन रोल ऑफ (रो-रो) विभिन्न वस्तुओं से भरे सड़क वाहनों को खुले समतल रेलवे वैगनों पर ले जाने की एक अवधारणा है। रो रो रेल सेवा एक बार में 42 ट्रक ले जाने में सक्षम है, जिन पर एक हजार 260 टन माल लादा जा सकता है। यह पर्यावरण के अनुकूल रेल परिवहन उपलब्ध कराने का प्रयास है, जिससे राजमार्गों पर भीड़ घटेगी। इससे बंगलूरू की कृषि उपज मंडी और नया औद्योगिक क्षेत्र को लाभ मिलेगा।

3. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देश भर में माँ वैष्णों देवी के भक्तों को प्रसाद भेजने के लिए डाक विभाग के साथ समझौता किया है। इस संबंध में श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार और जम्मू कश्मीर डाक सेवा मुख्यालय के निदेशक गौरव श्रीवास्तव ने कल कटरा के आध्यात्मिक विकास केन्द्र में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये।

4. भारतीय जनता पार्टी ने 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन सेवा सप्ताह के रूप में मनाने का फैसला किया । यह सप्ताह 14 से 20 सितंबर तक मनाया जाएगा। श्री मोदी 17 सितंबर को 70वें वर्ष में प्रवेश करेंगे। सेवा सप्ताह के दौरान भाजपा मास्क, सेनिटाइजर और दवाएं वितरित करेगी। इस दौरान समर्थकों को रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

5. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम में विशाखापत्तनम की गुडिया बनाने की कला- एति-कोप्पका को भी स्थान मिला। श्री मोदी ने एति कोप्पका गुडिया का विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि महामारी के दौर में बच्चों में रचनात्मकता जगाने के लिए खिलौनों का इस्तेमाल होगा। प्रधानमंत्री ने एति-कोप्पका शिल्पकार श्री राजू के शिल्प की सराहना की है।

6. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के गडचिरोली जिले में तीन प्रमुख पुलों और दो सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस सड़क नेटवर्क से नक्सल प्रभावित जिलों तक लोगों की पहुंच बढ़ेगी और सामाजिक-आर्थिक विकास बढ़ेगा। गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र छत्तीसगढ़-तेलंगाना के राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ने से इन परियोजनाओं को बढ़ावा मिलेगा। वीडियो लिंक के जरिए इन परियोजनाओं का उद्घाटन करने के अलावा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने चार महत्वपूर्ण नदियों पर पुल बनाने की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इन परियोजनाओं पर कुल लागत करीब 777 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

7. कोरोना महामारी को देखते हुए इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन ने पहली बार ऑनलाइन चेस ओलंपियाड करवाया था. इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन (FIDE) के अध्यक्ष अर्क ड्वोर्कोविच ने दोनों टीमों(भारत और रूस) को स्वर्ण पदक देने का फ़ैसला किया. इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन ने पहले भारत की हार घोषित कर दी थी. लेकिन एक घंटे बाद अपना फ़ैसला बदलते हुए रूस के साथ-साथ भारत को भी विजेता घोषित कर दिया. दरअसल, इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन ने बताया कि भारत और रूस के बीच चेस ओलंपियाड के फ़ाइनल मैच के दौरान दो भारतीय खिलाड़ियों निहाल सरीन और दिव्या देशमुख का खेल से कनेक्शन टूट गया था और इससे उनके वक़्त का नुक़सान हुआ।

8. वित्त मंत्री ने बैंकों से कहा है कि आईटी अधिनियम के तहत दिये गये इलेक्ट्रोनिक माध्यमों से हुए लेनदेन पर इस वर्ष पहली जनवरी के बाद वसूले गये शुल्क तुरंत रिफंड करें। मंत्रालय ने बैंकों से यह भी कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रोनिक माध्यम से किये गये किसी भी लेनदेन पर कोई शुल्क न लगायें। मंत्रालय ने कहा कि प्रत्यक्ष कर केंद्रीय बोर्ड ने इस बारे में पिछले वर्ष तीस दिसम्बर को अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना के अनुसार यदि यह लेनदेन रुपे कार्ड, भीम-यूपीआई, यूपीआई क्यू आर कोड और भीम-यूपीआई क्यू आर कोड द्वारा किया जाता है तो कोई भी बैंक या सिस्टम प्रदाता कोई शुल्क नहीं लगायेगा।

9. आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों ने जेईई और नीट की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद के लिए ‘एडुराइड’ नाम से पोर्टल लांच किया है। इसके माध्यम से जरूरतमंद प्रतियोगी छात्रों को परिवहन सुविधा के साथ ही अन्य तरह से भी मदद की जाएगी।

10. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि राज्य के छह जातीय समूहों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने के मुद्दे पर गठित मंत्री समूह जल्द ही केंद्र को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। मोरान समुदाय के लिए प्रस्तावित स्वायत्त परिषद भी जल्द ही काम शुरू करेगी। जिन जातीय समुदायों के लिए अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग की जा रही है, उनमें कोच राजबोंगशी, ताई अहमो, चुटिया, मतक, मोरान व टी ट्राइब्स शामिल हैं।

11. ई-लर्निंग सिस्टम में आइआइटी-बीएचयू के शोधार्थी आशुतोष श्रीवास्तव ने “पढ़ो लाइव” ऑनलाइन स्टडी और एग्जाम का साफ्टवेयर टूल विकसित किया है। बीएचयू के अटल इंक्यूबेशन सेंटर में उनके स्टार्टअप को पंजीकृत कर लिया गया है। पढ़ो लाइव सुविधाजनक और सरल होने के साथ फीचर अन्य वचरुअल प्लेटफॉर्म से कहीं ज्यादा हैं। आशुतोष श्रीवास्तव के अनुसार जल्द ही पंजाब यूनिवर्सिटी में वह इसे इंस्टाल कर देंगे। पढ़ो लाइव केवल स्कूलों व कालेजों के लिए ही है, इस पर सामान्य बैठकें और बातचीत नहीं हो सकती।

12. हाल ही में ग्रेट अंडमानी जनजाति के नौ लोगों के COVID-19 से संक्रमित पाए जाने के कारण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के प्रशासन ने जारवा जनजाति (Jarawa Tribal) के लोगों के लिये COVID-19 परीक्षण कराने का निर्णय लिया है। अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 6 अधिसूचित अनुसूचित जनजातियाँ (Scheduled Tribes) हैं। निकोबारी जनजाति के अलावा पाँच अन्य जनजातियों (जारवा, ओंगे, ग्रेट अंडमानी, शोम्पेन एवं सेंटीनली) को विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूहों (PVTGs) में सूचीबद्ध किया गया है। पाँच PVTGs में से अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के प्रशासन ने चार जनजातियों (जारवा, ओंगे, ग्रेट अंडमानी एवं शोम्पेन) से संपर्क किया है किंतु सेंटीनली जनजाति अपने क्षेत्र में किसी बाहरी व्यक्ति के आगमन पर आक्रामक हो जाती है। नवंबर 2018 में संयुक्त राज्य अमेरिका के 27 वर्षीय जॉन एलेन चाउ (John Allen Chau) को सेंटीनली जनजाति के लोगों ने मार डाला जब उन्होंने उनसे संपर्क करने की कोशिश की। वर्तमान में जारवा रिज़र्व ( Jarawa Reserve) के पश्चिम तट में जारवा जनजाति समूह के लगभग 500 सदस्य निवास करते हैं।

13. हाल ही में किये गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने नासा के ‘हबल स्पेस टेलीस्कोप’ का उपयोग करके एंड्रोमेडा आकाशगंगा (Andromeda Galaxy) के आसपास एक गैसीय आवरण जिसे प्रभामंडल (Halo) कहा जाता है, का मानचित्रण किया है। विस्तृत प्लाज्मा का लगभग अदृश्य प्रभामंडल एंड्रोमेडा आकाशगंगा से 1.3 मिलियन प्रकाश वर्ष (हमारी आकाशगंगा के लगभग आधे तक) दूर तक फैला हुआ है और कुछ दिशाओं में यह 2 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर तक भी फैला हुआ है। इसका मतलब है कि एंड्रोमेडा का प्रभामंडल पहले से ही हमारी अपनी आकाशगंगा के प्रभामंडल में टकरा रहा है।

14. रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग (डीडीआर एंड डी) के सचिव और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के सचिव जी सतीश रेड्डी ने वर्तमान और भविष्य की रक्षा और युद्धक्षेत्र की जरूरतों के आधार पर 57 डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के कर्तव्यों के चार्टर की समीक्षा करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है।

15. राष्ट्रीय ई-गवर्नेस डिवीजन (एनईजीडी), इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Meity) ने ग्रामीण भारत में उमंग ऐप सेवाओं की सुविधा के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर एनईजीडी अध्यक्ष और सीईओ- श्री अभिषेक सिंह और सीएससी एसपीवी सीईओ डॉ दिनेश त्यागी की उपस्थिति में किए गए। UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) विभिन्न सरकारी विभागों की सेवाओं के वितरण के लिए एक सामान्य एकीकृत मंच है। UMANG को विकसित करने का उद्देश्य एक ही मोबाइल ऐप से नागरिकों के लिए प्रमुख सरकारी सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाना है। UMANG मोबाइल ऐप Android, ios, सभी वेब ब्राउज़र प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है और KaiOS पर 57 सेवाओं (Jio फीचर फोन पर उपलब्ध है) पर उपलब्ध है।

16. भारतीय फुटबॉल कोचों के संघ (एआईएफसी) और फुटबॉल कोच आस्ट्रेलिया (एफसीए) ने दोनों देशों में फुटबॉल के विकास के लिये एक दूसरे को मदद देने के लिये एक समझौते पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। एआईएफसी द्वारा जारी बयान के अनुसार दोनों संस्थायें और अधिक महिला कोचों को इसमें शामिल करने के लिये प्रेरित करेंगी और साथ ही सभी प्रतिभागियों की फुटबॉल तक पहुंच बढ़ाने पर काम करेंगी। साथ ही इसमें एक महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों अपने देश में कोणों के लिये मानक अनुबंध शुरू करेंगे।

17. स्वीडिश दूरसंचार दिग्गज एरिक्सन और संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2023 के अंत तक 35 देशों में स्कूल इंटरनेट कनेक्टिविटी को मैप करने में मदद के लिए वैश्विक साझेदारी की घोषणा की। यह संयुक्त प्रयास पिछले साल शुरू की गई गीगा पहल का हिस्सा है और यूनिसेफ और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के नेतृत्व में है, जिसका उद्देश्य हर स्कूल को इंटरनेट से जोड़ना है।

18. दुनिया के कम से कम एक तिहाई स्कूली बच्चे (One Third School Chidren) यानी करीब 46.3 करोड़ बच्चे इस साल शुरू हुए कोविद-19 महामारी के प्रकोप के कारण स्कूलों को बंद कर दिए जाने के बाद से दूरस्थ शिक्षा का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। यह बात यूनिसेफ (Unicef) के नई रिपोर्ट में कही गई है। यूनिसेफ की रिपोर्ट भारत के कई राज्यों में जारी की गई है ताकि दोबारा से स्कूल खोले जाने की दिशा में पहल किया जाना चाहिए। दुनिया में करीब 1.5 अरब स्कूली बच्चों की पढ़ाई लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुई है। इस रिपोर्ट में यह बात रेखांकित की गई है कि दूरस्थ शिक्षा की खामियां क्या हैं और उसे शिक्षा के स्तर पर किस तरह असमानता फैल रही है। यूनिसेफ ने इसलिए सुरक्षित तरीके से दोबारा स्कूल खोलने की प्राथमिकता पर जोर दिया है।

19. भारत के अग्रणी प्राइवेट जीवन बीमाकर्ताओं में से एक, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने बीमा उद्योग की अपने तरह की पहली अनूठी तकनीकी सेवा “स्मार्ट असिस्ट” लॉन्च की। इस सेवा के जरिए ग्राहक एक सुरक्षित स्क्रीन शेयरिंग फीचर के जरिए कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और अपनी खरीदारी के सफर से जुड़ी जरूरत पूरी करने के लिए कहीं भी रियल-टाइम सहायता प्राप्त कर सकते हैं। स्मार्ट असिस्ट को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि ग्राहक वर्चुअल सहायता का आनंद लेते हुए और सोशल डिस्टेंसिंग के मानक का पालन करते हुए अपने प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

20. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहन के विनिर्माण की संभावना तलाशने के लिए इस्राइल की आरईई ऑटोमोटिव के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने कहा कि उसने वैश्विक बाजारों के लिए विद्युत वाणिज्यिक-वाहन विनिर्माण की संभावना तलाशने के लिए तेल अवीव की इस स्टार्टअप कंपनी के साथ सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी में आरईई की क्रांतिकारी इलेक्ट्रिक वाहन मॉड्यूल और पावरट्रेन को एकीकृत करने की प्रौद्योगिकी, सस्पेंशन और स्टीयरिंग उपकरणों का लाभ मिलेगा।

21. इस्लामी कैलेंडर के पहले महीने मोहर्रम के दसवें दिन 30 अगस्त को “यौम-ए-अशूरा” के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “हज़रत इमाम हुसैन” की शहादत को याद किया है। एक ट्वीट संदेश में नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि “हज़रत इमाम हुसैन” के लिए सत्य और न्याय से बड़ा कुछ भी नहीं था। उन्होंने कहा है कि ‘हज़रत इमाम हुसैन’ ने जिस तरह समानता और न्याय पर जोर दिया वह ध्यान देने योग्य है और उससे लोगों को ताकत मिलती है।

PDF डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें।

 

इस पोस्ट में दिये गये सारे बिंदु कहीं न कहीं से एकत्रित किये गये हैं, अगर आपको इस पोस्ट या इस वेबसाइट में कहीं भी कोई भी किसी भी प्रकार की त्रुटि दिखायी देती है, तो कृपया हमें संपर्क अवश्य करें। हम उस त्रुटि को दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे।
धन्यवाद!

 

Today in History 1 September | इतिहास में आज का दिन

Leave a Comment