Current Affairs for UPSC in Hindi 3 September 2020

GK Quiz & Current Affairs for UPSC in Hindi की इस पोस्ट में हम देश व विदेश से जुड़े हुए आज की तारीख 3 सितम्बर 2020 के करेंट अफेयर्स (Current Affairs Questions PDF Download in Hindi) के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु प्रकाशित कर रहें हैं।

पिछली प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स की उपयोगिता को देखते हुये तथा परीक्षाओं में आये हुए करेंट अफेयर्स के प्रश्नों के आधार को देखते हुए इस पोस्ट में दिये गये सभी बिंदु प्रत्येक परीक्षा जैसे कि SSC, UPSC, RRB, BANK(PO, Clerk), All State Exam/ One Day Exam की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण हैं।

Prefer to read in English Click Here.

 

GK Quiz & Current Affairs in Hindi 3 September 2020

 

  • सरकार ने देश में समेकित कोल्ड चेन और मूल्य संवर्धन संरचना के विकास के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के तहत 27 परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। नई समेकित कोल्ड चेन परियोजनाओं से 16 हजार से अधिक लोगों के लिए रोजगार सृजन हो सकेगा। इससे लगभग दो लाख 57 हजार किसान लाभान्वित होंगे। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि कृषि उत्पादों को खराब होने से बचाने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचे का प्रावधान करने से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी और देश फल-सब्जियों की मांग को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बन सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन परियोजनाओं से कृषि आपूर्ति श्रृंखला को सुचारू बनाने और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। इन 27 नई परियोजनाओं में कुल सात सौ 43 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, इससे विभिन्न राज्यों में खाद्य प्रसंस्करण के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचा और प्रभावी कोल्ड चेन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इन राज्यों में शामिल हैं – आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश।
  • सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office) द्वारा वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुमान जारी किए गए हैं। NS0 ने स्थिर (2011-12) और वर्तमान दोनों मूल्यों में जीडीपी के अनुमान जारी किए हैं। जारी किए गए ताजा अनुमान के अनुसार, Q1 में स्थिर (2011-12) मूल्य पर जीडीपी का अनुमान 26.90 लाख करोड़ रुपये है, जो कि 2019-20 के Q1 में यह मूल्य 35.35 लाख करोड़ रुपये था। इस प्रकार वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत का संकुचन दिख रहा है जबकि वर्ष 2019 20 की पहली तिमाही में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में वर्तमान मूल्य पर जीडीपी का अनुमान 38.08 लाख करोड़ रुपये है जबकि वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में यह आंकड़ा 49.18 लाख करोड़ रुपये रहा था। इस प्रकार वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 22.6 प्रतिशत का संकुचन दिख रहा है जबकि वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।
  • वाईस एडमिरल एस आर शर्मा ने भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ मेटेरियल( सामग्री विभाग के प्रमुख) का पदभार ग्रहण किया। अपने साढे तीन दशक के शानदार कार्यकाल में एडमिरल शर्मा ने भारतीय नौसेना के विभिन्न क्षमताओं वाले विंध्यागिरि, राणा, कृष्णा और मैसूर जैसे नौसेना पोत पर अपनी सेवाएं दीं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत आह्वान को आगे बढाते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी बंबई ने मुख्य रूप से दस्तावेजों की स्कैनिंग करने में इस्तेमाल करने वाले चीन के ऐप के विकल्प के रूप में एक कैमस्कैनर की शुरूआत की है। चीन के ऐप पर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था। आईआईटी बंबई के विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया यह नया ऐप ऐयरस्कैनर के नाम से जाना जाएगा और यह नि:शुल्क उपलब्ध होगा।
  • CSIR-CMERI द्वारा विश्व के सबसे बड़े सोलर पेड़ को विकसित किया गया है। इस सौर पेड़ को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में CSIR-CMERI की आवासीय कॉलोनी में स्थापित किया गया है। इस सौर वृक्ष की स्वच्छ और हरित ऊर्जा की 1200014000 इकाइयों को बनाने की वार्षिक क्षमता है, जबकि इसकी स्थापित क्षमता 11.5 kWp से अधिक है। सोलर ट्री को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सूर्य के प्रकाश के समक्ष प्रत्येक सौर पीवी पैनल का अधिकतम प्रदर्शन सुनिश्चित कर सके है। एक सिंगल सौर वृक्ष में 35 सौर पीवी पैनल लगे हैं जिनमें प्रत्येक की क्षमता 330 wp की है। पेड़ की ऊर्जा उत्पादन के आंकड़ों को वास्तविक समय या दैनिक आधार पर मॉनिटर किया जा सकता है। यह पेड़ न्यूनतम शैडो एरिया भी सुनिश्चित करेगा जो इसे उच्च क्षमता वाले पंप, ई-ट्रैक्टर और ई-पावर टिलर जैसी कृषि गतिविधियों में उपयोग के लिए उपलब्ध कराएगा।
  • भारत ने भागीदार देशों – ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ अनुकूल, समावेशी और संतुलित व्यापार का माहौल बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। तीनों देशों के व्यापार और वाणिज्य मंत्रियों के साथ बैठक में, अपने बाजारों को खोलने और निष्पक्ष, पारदर्शी तथा संतुलित निवेश के वातावरण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई। मंत्रियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सप्लाई चेन को लचीला बनानें में क्षेत्रीय सहयोग की आवश्यकता पर बल देते हुए इस दिशा में नई पहल करने की इच्छा जताई। केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह पहल सबसे उचित समय पर की गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद की परिस्थिति में इस क्षेत्र में सप्लाई चेन फिर से प्रभावी बनाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि भारत, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विश्वसनीय सप्लाई चेन सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने की व्यापक अवधारणा का समर्थक है।
  • राजीव कुमार ने भारत के नए चुनाव आयुक्त (ईसी) के रूप में पदभार संभाल लिया। इसके साथ ही श्री कुमार भी अब मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा के साथ भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ गए हैं।
  • केंद्रीय उर्वरक विभाग 1 से 15 सितंबर, 2020 तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है। विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी सार्वजनिक उपक्रम और अन्य संगठन बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान में भाग ले रहे हैं। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौड़ा है।
  • केन्द्रीय कोयला और खान मंत्री श्री प्रहलाद जोशी ने सीआईएल द्वारा आयोजित एक हितधारकों की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 तक 1 अरब टन (बीटी) कोयला उत्पादन का लक्ष्य हासिल करने और देश को कोयले में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सार्वजनिक क्षेत्र की खनन कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) कोयले की निकासी, बुनियादी ढांचा, परियोजना विकास, अन्वेषण और स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकियों से संबंधित लगभग 500 परियोजनाओं पर 1.22 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
  • केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने हाल ही में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के कार्यान्वयन की दिशा में प्रगति की समीक्षा की और 2 अन्य केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और लक्षद्वीप के लिए अपेक्षित तकनीकी तैयारी को देखते हुए इन 2 केंद्र शासित प्रदेशों को 24 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के मौजूदा राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी समूह में शामिल करने को मंजूरी दे दी। दोनों केंद्र शासित प्रदेशों ने राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी समूह में शामिल अन्य राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी लेनदेन का परीक्षण कार्य पूरा कर लिया है। इसके साथ ही, कुल 26 राज्य / केंद्र शासित प्रदेश अब एक-दूसरे के साथ निर्बाध रूप से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना से जुड़ चुके हैं और अब इन 26 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के पीडीएस लाभार्थी 01 सितंबर, 2020 से अपनी पसंद के किसी भी उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से एक ही पैमाने और केंद्रीय निर्गम मूल्य पर सब्सिडी वाले खाद्यान प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखिति 26 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात् आंध्र प्रदेश,बिहार,दादरा एवं नागर हवेली, दमन एवं दीव,गोवा,गुजरात,हरियाणा,हिमाचल प्रदेश,जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र,मणिपुर,मिजोरम,नगालैंड,ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा,उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुल 65 करोड़ से अधिक लाभार्थी (अर्थात एनएफएसए आबादी का कुल 80 प्रतिशत) अब वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के माध्यम से अपने हिस्से के सब्सिडी वाले अनाज लेने के विकल्प का फायदा उठान में सक्षम हैं। शेष राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को मार्च, 2021 तक राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी समूह में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • भारत और रूस मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने की तैयारी की ओर अग्रसर हैं। दोनों देशों की नौसेनाएं बंगाल की खाड़ी में चार और पांच सितंबर को ‘इंद्र युद्धाभ्यास’ करेंगी। इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अहम बैठक में शामिल होने के लिए रूस जा रहे हैं। वह चार को बैठक में शामिल होने के बाद पांच तारीख को भारत वापस लौटेंगे।
  • भारतीय अल्पकालिक बिजली बाजार को हरित बनाने की दिशा में पहले कदम के रूप में,केन्द्रीय विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री आर.के. सिंह ने 1 सितंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विद्युत क्षेत्र में पूरे देश के लिए ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (जीटीएएम) की शुरुआत की। इस कदम से नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भागीदारी बढ़ेगी और क्षमता वृद्धि लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। जीटीए एक वैकल्पिक मॉडल है जिसका मकसद नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादकों को बिना दीर्घकालीन बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के खुले बाजार में बिजली बेचने की सुविधा उपलब्ध कराना है। जीटीएएम प्लेटफॉर्म की शुरूआत नवीकरणीय ऊर्जा (आरई)-समृद्ध राज्यों पर बोझ कम करेगी और अपने आरपीओ (नवीकरणीय ऊर्जा खरीद बाध्यता) से आरई क्षमता को और अधिक विकसित करने के लिए उन्हें रियायत देकर प्रोत्साहित करेगी। यह आरई कारोबारी क्षमता संवर्धन को बढ़ावा देगा और देश के आरई क्षमता वृद्धि के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। सरकार ने 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा में 1,75,000 मेगावाट उतपादन क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है, जिससे हरित ऊर्जा का पूरे देश में विस्तार हो रहा है। जीटीएएम की मुख्य विशेषताएं:

    *जीटीएएम के माध्यम से लेनदेन द्विपक्षीय होगा, जिसमें खरीदार और विक्रेता की स्पष्ट पहचान होगी, इससे आरपीओ के लेखांकन में कोई कठिनाई नहीं होगी।
    *जीटीएएम अनुबंधों को सौर आरपीओ और गैर-सौर आरपीओ में अलग किया जाएगा क्योंकि आरपीओ लक्ष्य भी अलग किए गए हैं।
    *इसके अलावा, दो सेगमेंट के भीतर जीटीएएम अनुबंधों में ग्रीन इंट्राडे, डे अहेड कांटिनजेंसी, दैनिक और साप्ताहिक अनुबंध होंगे
    *ग्रीन इंट्राडे कॉन्ट्रैक्ट और डे अहेड कांटिनजेंसी अनुबंध – बोली-प्रक्रिया 15-मिनट के समय-वार मेगावाट आधार पर होगी।
    *दैनिक और साप्ताहिक अनुबंध – बोली का एमडब्लूएच के आधार पर होगी। खरीदार और विक्रेता, दोनों बोली प्रस्तुत कर सकते हैं, हालांकि विक्रेता 15 मिनट के समय की ब्लॉक वार मात्रा (एमडब्लू) के साथ कीमत (रुपये प्रति एमडब्लूएच) के संदर्भ में प्रोफ़ाइल प्रदान करेगा। अनुबंध निष्पादित होने के बाद प्रोफ़ाइल के अनुसार शेड्यूल बनाये जायेंगे। कई खरीदारों के मामले में, प्रोफ़ाइल को प्रो-राटा के आधार पर आवंटित किया जाएगा।
    *मूल्य की खोज निरंतरता के आधार पर होगी यानी मूल्य समय प्राथमिकता के आधार पर। इसके बाद, बाजार की स्थितियों को देखते हुए दैनिक और साप्ताहिक अनुबंधों के लिए खुली नीलामी शुरू की जा सकती है ।
    *जीटीएएम अनुबंध के माध्यम से निर्धारित ऊर्जा को खरीदार का आरपीओ अनुपालन माना जाएगा।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बल मुख्यालय सिविल सेवा (AFHQ CS) कैडर के प्रभावी उपयोग की समीक्षा करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल शेखतकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय समिति के गठन को मंजूरी दी है। समिति के दो अन्य सदस्य हैं AFHQ कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी आर. चंद्रशेखर और रक्षा मंत्रालय वित्त विंग के एएन दास होंगे। समिति रक्षा मंत्रालय को सिविल के साथ-साथ सेवा मुख्यालय में सैन्य प्रशासनिक नियुक्तियों का अनुकूलन करने में सक्षम बनाएगी। 3-सदस्यीय समिति एक अध्ययन करेगी, जो सिविल मुख्यालय और अंतर-सेवा संगठनों (आईएसओ) में ऐसी नियुक्तियों का पता लगाएगी जिसमे विशेषज्ञों की समिति द्वारा रिपोर्ट में मान्यता प्राप्त AFHQ CS अधिकारियों के डोमेन के तहत उनके लंबे कार्यकालों और विशेषज्ञता के कारण कमी आ सकती है। इसके अलावा यह अध्ययन के लिए विभिन्न शाखाओं, सेवा मुख्यालय के निवेशकों के साथ-साथ आईएसओ से भी बातचीत करेगा। समिति के नवंबर तक अपनी रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है।
  • दूसरे विश्व युद्ध में ब्रिटेन की तरफ से मित्र देशों की जासूसी करने वानी नूर इनायत खान को लंदन में उनके पूर्व पारिवारिक घर में स्मारक “ब्लू प्लाक” से सम्मानित किया गया है। वे द्वितीय विश्वयुद्ध में पहली एशियन सीक्रेट एजेंट थी। नूर का पूरा नाम “नूर-उन-निसा इनायत खान” था। उनका जन्म 1 जनवरी 1914 को मास्को में हुआ था। उनके पिता भारतीय और मां अमेरिकी थीं। “ब्लू प्लाक योजना” ब्रिटिश हेरिटेज चैरिटी द्वारा चलाई जाती है।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस की तीन दिवसीय यात्रा के लिए मास्को के लिए रवाना होंगे। इस दौरान वहां वे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य पर विचार-विमर्श किए जाने की उम्मीद है। इस बातचीत का उद्देश्य कई रक्षा खरीद कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में तेजी लाना है।
  • यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के तीसरे सालाना लीडरशिप सम्मेलन में भारत के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापार सौदे पर बात की। गोयल ने अमेरिकी व्यापार और उद्योग को अपने भारतीय समकक्षों के साथ काम करने के लिए आमंत्रित किया है ताकि द्विपक्षीय व्यापार को अधिक से अधिक ऊंचाई पर ले जाया जा सके।
  • 17.भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और भारतीय मूल की राजनीतिज्ञ लीसा सिंह को अपना व्यापार दूत नियुक्त किया है। विदेश मंत्री मैरिस पायने के मुताबिक, बोर्ड ऑफ ऑस्ट्रेलिया-इंडिया काउंसिल में तीन नई नियुक्तियां की गई हैं। अध्यक्ष के तौर पर अशोक जैकब की पुनर्नियुक्ति की गई है। लेबर पार्टी की पूर्व सीनेटर लीसा सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है। इनके अलावा दो नए सदस्य हैं-पूर्व राजनेता टेड वैल्यू और पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडेन। पायने के मुताबिक, भारत के संदर्भ में आस्ट्रेलिया की विदेश एवं आर्थिक नीति तय करने में काउंसिल की अहम भूमिका है।
  • विश्व बैंक ने देशों के व्यापार और निवेश जलवायु की वार्षिक रैंकिंग में डेटा संग्रह अनियमितताओं की जांच करने के लिए अपनी “Doing Business” रिपोर्ट के प्रकाशन को रोक दिया है। विश्व बैंक के अनुसार “अक्टूबर 2017 और 2019 में प्रकाशित, डूइंग बिजनेस 2018 और डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में डेटा में बदलाव के बारे में कई अनियमितताएं रिपोर्ट की गई हैं।” विश्व बैंक पिछले पांच डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में डेटा परिवर्तनों की एक व्यवस्थित समीक्षा करेगा, और स्वतंत्र ऑडिटर डेटा संग्रह और प्रक्रियाओं की समीक्षा करेंगे। अंतिम डूइंग बिजनेस रिपोर्ट अक्टूबर 2019 में प्रकाशित हुई थी जिसमें भारत 63 वें स्थान पर था जबकि न्यूजीलैंड शीर्ष पर था।
  • दिवंगत चित्रकार एमएफ हुसैन की कलाकृति ‘ वॉइसेस’ एक ऑनलाइन नीलामी में 18.47 करोड़ रुपये में बिकी। सार्वजनिक बिक्री में किसी भी कलाकार की कृति की यह अभी तक की सबसे ऊंची कीमत है। अस्तागुरु ने यह नीलामी आयोजित की थी।1950 के आसपास कलाकार ने अपने कैरियर के महत्वपूर्ण चरण के दौरान यह उत्कृष्ट कृति (लॉट 14) तैयार की थी। उस समय तक वह अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित कर चुके थे और कला और दर्शन के लिहाज से दुनिया के रंगमंच पर उन्हें भरपूर प्रचार मिल चुका था। उनकी यह कृति 1950 के आसपास की बेहतरीन कृति मानी जाती है।
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र और पूर्व सांसद अभिजीत ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के जंगीपुर में उनके आवास के एक मंजिल को प्रणब मुखर्जी की याद में संग्रहालय सह पुस्तकालय के रूप में बदला जाएगा। श्री अभिजीत ने यह भी कहा कि वे चाहते हैं कि सरकार उनके दिवंगत पिता के सम्मान में एक डाक टिकट जारी करे। उन्होंने कहा कि वे प्रणब दा की निजी वस्तुओं विशेष रूप से बडी संख्या में पुस्तकों और सम्मान पट्टिका जैसे उपहार आदि को एकत्रित कर संग्रहालय में सजाएंगे।
  • दुनियाभर में ग्लेशियरों से बनी झीलों का आयतन (वॉल्यूम)1990 के बाद से लगभग 50 फीसद बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ग्लेशियर तेजी से पिघले हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक सेटेलाइट डाटा में यह बात सामने आई है। नासा ने 30 साल के डाटा के आधार पर यह दावा किया है। नेचर क्लाइमेट चेंज नामक जर्नल में प्रकाशित इस शोध में पता चला है कि माउंट एवरेस्ट के पास स्थित लेक इम्जा का आयतन 1990 से अब तक तीन गुना बढ़ गया है।
  • 1 सितंबर, 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने AGR बकाया मुद्दों पर अपना फैसला सुनाया। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीश की पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्णय सुनाया। अदालत ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां अपने AGR बकाये का भुगतान केंद्र सरकार को 10 साल की समय सीमा में करेंगी। फैसला सुनते वक्त कोर्ट ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल को इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के एक हिस्से के रूप में स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग के बारे में फैसला करने के लिए कहा। सुप्रीम कोर्ट ने पहले टेलीकॉम कंपनियों को 17 मार्च, 2020 तक एजीआर बकाया का भुगतान करने के लिए कहा था। इसके बाद कंपनियों ने एजीआर बकाया की अदायगी के लिए 15-20 साल की अवधि मांगी।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में बताया कि कोविड-19 के कारण 25 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं में से कम से कम आधे ने व्यवधानों का अनुभव किया। यह निष्कर्ष छह क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय संगठन द्वारा किए गए सर्वेक्षण पर आधारित थे। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, इम्यूनाइजेशन आउटरीच सबसे अधिक प्रभावित हुआ। इसके बाद, दूसरा सबसे अधिक प्रभावित गैर-संचारी रोग निदान और उपचार था। इसके बाद परिवार नियोजन और गर्भनिरोधक, मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लिए उपचार और कैंसर का निदान और उपचार सर्वाधिक प्रभावित हुआ। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, देश COVID-19 की ओर अपना पूरा समय केंद्रित कर रहे हैं।
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए छह बैंकों से 5900 करोड़ रुपये का कर्ज मिल गया है। इसके लिए यूपीडा व बैंकों के मध्य ऋण राशि से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर हुआ। बुंदेलखंड एक्सप्रेस -वे का 13 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। यूपीडा और छह बैंकों बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया व यूको बैंक के बीच करार हुआ।
  • भारतीय रेलवे ने 960 से अधिक रेलवे स्टेशनों का सौर्यीकरण किया है। यह अपनी सभी बिजली जरूरतों के लिए 100% आत्म निर्भर बनने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है। वर्तमान में, भारतीय रेलवे के पास 550 स्टेशनों में 198 मेगावाट सोलर रूफ टॉप रखने के आदेश हैं। अब तक सोलराइज़ किए गए कुछ प्रमुख स्टेशन वाराणसी, दिल्ली (पुराने और नए दोनों), हैदराबाद, सिकंदराबाद, गुवाहाटी, हावड़ा और जयपुर हैं। भारतीय रेलवे ने 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक बनने का लक्ष्य रखा है।
  • भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) ने भारत में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के सहयोग से 26 अगस्त, 2020 को सस्टेनेबल फाइनेंस कोलैबोरेटिव यानी सतत वित्तीय सहयोगात्मक परामर्श को शुरू किया। इस परामर्श कार्यक्रम को 26, 27 और 28 अगस्त को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया जो सस्टेनेबल फाइनैंस के प्रमुख पहलुओं के बारे में विषयगत चर्चा को सामने लाया। सहयोगात्मक परामर्श के तहत भारत में सस्टेनेबल फाइनेंस के व्यापक दायरे पर केंद्रित विषयगत चर्चा आयोजित की गई। इसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर परिचर्चा की गई जैसे नवोन्मेषी वित्तपोषण की बाधाएं जैसे इम्पैक्ट इन्वेस्टमेंट, मिश्रित वित्तीय साधनों की भूमिका, सतत विकास के लिए नए वित्त साधन, पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी गतिविधियों के वर्गीकरण की आवश्यकता, कंपनियों द्वारा खुलासे में निरंतरता और जलवायु परिवर्तन एवं अन्य सामाजिक व पर्यावरण संबंधी समस्याओं के कारण पैदा होने वाले जोखिमों के लिए वित्तीय क्षेत्र की तैयारी।
  • भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के बीच, चीन ने कैलाश-मानसरोवर में कथित तौर पर एक मिसाइल लॉन्च स्थल बनाया है। कैलाश-मानसरोवर चार धर्मों द्वारा पूजनीय है और यह भारत में उच्च आध्यात्मिक शास्त्रों से जुड़ा हुआ है। भारत में हिंदु धर्म के अनुयायी इस पर्वत को भगवान शिव और उनकी पत्नी पार्वती का निवास स्थान मानते। तिब्बती बौद्ध इस पहाड़ को डेमचोंग और उनकी पत्नी डोरजे फाग्मो का निवास स्थान मानते हैं। जैन इस पहाड़ को उनके पहले 24 आध्यात्मिक गुरुओं का निवास स्थान मानते है। बोन्स इस पर्वत को आकाश की देवी का निवास स्थान मानते हैं।
  • भारत ने म्यांमार को भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र के विकास के लिए 5 मिलियन डॉलर की चौथी किश्त दी। इस संबंध में, म्यांमार में भारतीय राजदूत सौरभ कुमार ने सीमा मामलों के मंत्री म्यांमार के लेफ्टिनेंट जनरल ये आंग को औपचारिक चेक सौंपा। यह वित्त वर्ष 2012 में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ। मनमोहन सिंह द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) की तर्ज पर है, जिसके अनुसार भारत म्यांमार को कुल $ 25 मिलियन का अनुदान देगा, जो हर साल 5 मिलियन डॉलर की पांच किस्तों में विभाजित होती है।
  • मर्सिडीज ड्राइवर, लुईस हैमिल्टन (ग्रेट ब्रिटेन) ने बेल्जियम के स्पा-फ्रैंकोरचैम्प्स में फॉर्मूला वन बेल्जियम ग्रां प्री 2020 में जीत हासिल की है। सीजन की यह उनकी 5 वीं जीत थी। वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फ़िनलैंड) दूसरे स्थान पर मैक्स वेरस्टेपेन (रेड बुल – नीदरलैंड) के बाद तीसरे स्थान पर आए।
  • कार्टून श्रृंखला “Scooby Doo” के सह-निर्माता, “जो रूबी (Joe Ruby)” का निधन। अमेरिकी एनिमेटर, टेलीविजन एडिटर, लेखक और निर्माता रूबी ने अपने क्रिएटिव पार्टनर “केन स्पीयर्स” के साथ मिलकर बच्चों के बहुत ही चहेते किरदारों “स्कूबी-डू” को बनाया था।

PDF डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें।

 

इस पोस्ट में दिये गये सारे बिंदु कहीं न कहीं से एकत्रित किये गये हैं, अगर आपको इस पोस्ट या इस वेबसाइट में कहीं भी कोई भी किसी भी प्रकार की त्रुटि दिखायी देती है, तो कृपया हमें संपर्क (Contact Us) अवश्य करें। हम उस त्रुटि को दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे।
धन्यवाद!

 

Today in History 3 September | इतिहास में आज का दिन

Leave a Comment